ल्यूकोरिया से परेशान न हों

ल्यूकोरिया से परेशान न हों

ल्‍यूकोरिया, श्‍वेत प्रदर या कहें ‘जननांग से सफेद पानी का स्राव’ एक ऐसी बीमारी है जिससे करीब 80 प्रतिशत महिलाएं ग्रसित पाई जाती हैं। यह बीमारी जननांग में किसी भी तरह के संक्रमण के कारण होती है। देश में यह बीमारी कितनी आम है इसका पता इसी बात से चलता है कि आप इंटरनेट पर श्‍वेत प्रदर टाइप करें और आपको इसका घरेलू इलाज बताने के बीसियों वेबसाइट और यू ट्यूब चैनल सामने आ जाएंगे। मगर क्‍या सचमुच घरेलू नुस्‍खों से इसका इलाज संभव है?

दिल्‍ली की प्रमुख स्‍त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर आशा शर्मा की मानें तो जवाब नहीं में है। डॉक्‍टर शर्मा के अनुसार वैसे तो महिलाएं इस बीमारी में अन्‍य च‍िकित्‍सा पद्धतियों से भी इलाज करवाती हैं मगर तथ्‍य यही है कि ल्यूकोरिया का इलाज सिर्फ एलौपैथी से संभव है क्‍योंकि दूसरी पद्धतियों में संक्रमण को रोकने की क्षमता नहीं है। एक बार संक्रमण हो गया तो उससे निबटने के लिए अंग्रेजी दवाओं का ही सहारा है।

डॉक्‍टर शर्मा बताती हैं कि उनके पास ल्यूकोरिया की शिकार 4-5 महिलाएं रोज आती ही है। इनमें वैसी महिलाओं की खासी संख्या होती है जो आयुर्वेदिक दवा वगैरह आजमा कर थक चुकी होती हैं। वैसे डॉक्‍टर शर्मा भी ये मानती हैं कि संकमण अधिक होने पर ल्यूकोरिया के कारण शुरू हुए कमर दर्द को ठीक करने में निश्चित रूप से योग एवं व्यायाम की भूमिका होती है।

आशा शर्मा बताती हैं कि ल्यूकोरिया से पीड़ित महिलाएं कमजोर हो जाती हैं। इस कमजोरी को दूर करने में आयुर्वेद प्रभावी हो सकता है लेकिन योग या आयुर्वेदिक दवा से इस रोग का इलाज कतई संभव नहीं है। कम से कम मेरा अबतक का अनुभव यही रहा है।

खास बात यह है कि यौनजनित रोगों के संक्रमण के कारण जननांग में अगर स्राव हो रहा हो तो इसका इसका इलाज जल्द से जल्द होना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर संक्रमण पूरे शरीर पर हो सकता है। इसका दुष्परिणाम बांझपन एवं ट्यूब के बंद होने के रूप में सामने आता है।

इस मामले में देखा गया है कि अक्सर वैकल्पिक इलाज के चक्कर में ही देरी होती है। इलाज शुरू करने के पहले कम से कम एलोपैथी जांच से इस बात का पता कर लेना चाहिए कि जननांग में किस संक्रमण या रोग के कारण सफेद स्राव हो रहा है। इसके लिए मरीज के स्वास्थ्य का इतिहास जानना भी बहुत जरूरी होता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।